कोरोना

   कोरोना पर निबन्ध 

सामान्य परिचय-  'कोरोना' एक वायरस का नाम है, जिससे संक्रमित होने से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ  जैसी समस्या हो सकती है। यह वायरस दिसंबर 2019 में चीन के वुहान शहर में पाया गया।
नोवल कोरोना वायरस पहली बार सामने आया है, इसीलिए इंसान को ज्यादा संक्रमित कर रहा है। इसकी खोज दिसम्बर 19 में हुई, अत : WHO ने इस वायरस को कोविड -19 नाम दिया गया है।

 टेस्ट

            कोरोना के टेस्ट में किसी प्रकार का ब्लड टेस्ट नहीं होता है। कोरोना में गले की खराश या कफ, नाक की एक स्लेव के जरिये जाँच की जाती है। सैंपल लेने के बाद उसकी जाँच सुविधा सम्पन्न अस्पतालों में तैनात डॉक्टरों द्वारा की जाती  हैं। व्यक्ति को अस्पताल में भती होने की आवश्यकता है या नहीं इसका निश्चय उसके बाद किया जाता है। जाँच नकारात्मक आने पर  घर पर ही आइसोलेट रहने के लिए कहा जाता है। यदि टेस्ट पॉजिटिव आते हैं, तो ठीक होने तक संक्रमित व्यक्ति को कम से कम 14 दिनों के लिए एकांत में रहने की आवश्यकता हो सकती है।

 लक्षण

               कोरोना वायरस की वजह से  श्वसन तंत्र में  इन्फेक्शन हो जाता है। जैसा कि आमतौर पर कॉमन को्ल्ड या सर्दी जुकाम में देखने को मिलता है। हालांकि इस बीमारी के लक्षण बहुत सामान्य है। और कई बार  व्यक्ति कोरोना वायरस से पीडित होने पर भी उसमें से लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। जैसे नाक का बहना, सूखी खांसी, गले में खराश और बहुत अधिक थकान और उल्टी महसूस होना, सांस लेने में तकलीफ होना,निमोनिया आदि इसके सामान्य लक्षण हैं ।

 बचाव के उपाय

 जैसा कि  आप सबको विदित है, अभी तक कोरोना की कोई विशेष वैक्सीन या औषधि नहीं बनी है। इसलिए कोरोना से बचाव ही इसका इलाज है।
 इसके लिए आप निम्न  कार्य करें।
 बार बार हाथ साबुन से अपने हाथ धोयेँ।
 हाथ धोने के लिए साबुन और पानी या अल्कोहल वाला हैंड्रब का  इस्तेमाल करें।
हाथों पर कम से कम 20 सेकिण्ड तक साबुन या हैंड वास लगाएं।
उसके बाद उनको अच्छी तरह पानी से साफ करें ।
अगर कोई खांसी जुकाम से पीड़ित दिखे तो उससे 6 फिट की दूरी बनाकर रहें ।
अपने नाक व मुँह पर मास्क लगाकर रहें उनको  छुएं नहीं ।
अगर आप ठीक नहीं महसूस कर रहे हैं,तो घर पर ही रहे ।
अगर आप को बुखार खांसी और सांस लेने में परेशानी हो रही है,तो तुरन्त डॉक्टर से सम्पर्क करें।
 अपनी इम्युनिटी पावर को बनाकर रखें, घबराए नहीं।
संतुलित औरपौष्टिक भोजन करें ।
अगर आपको अपने अन्दर कोरोना  उपरोक्त लक्षण दिखें तो तुरन्त जिला प्रशासन को सूचित करें।
अन्य परिजनों से दूर रहें  और अगर संभव हो तो बाथरुम भी अलग से इस्तेमाल करें।
अपनी बीमारी को छुपाएं नहीं, यही हमारे सबके हित में है।

हिन्दी भाषा व्याकरण, काव्य-शास्त्र, हिन्दी साहित्य का इतिहास एवं हिन्दी व्याकरण ऑनलाइन टेस्ट देने उनकी उत्तर व्याख्या वीडियो देखने के लिए log in करें hindikojano.com और हिन्दी भाषा से सम्बंधित समस्त विषय-वस्तु प्राप्त करें |


1 comment:

Unknown said...

Thanks for corona.

काव्य-गुण